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       विद्युत निदेशालय सभी प्रकार के विद्युत रेल इंजनों सहित उनकी उप- प्रणालियों  के डिजाइन तथा  विकास हेतु उत्तरदायी है। यह मानकीकरण, उधोग जगत के माध्यम से प्रौद्योगिकी/उप प्रणालियों के स्वदेशीकरण सहित सेवा संबंधी समस्याओं और रेलवे बोर्ड  द्वारा आरडीएसओ को सौपे गये विधुत रेल इंजनों की महत्त्वपुण मदों के गुणवत्ता नियंत्रण/वेंडर बेस का भी कार्य् देखता है। इसके कार्यों में नई प्रौधोदगिकियों का मूल्यांकन तथा उच्चतर निष्पादन, विश्वसनीयता तथा परिचालन खर्च कम करने हेतु उत्पाद को अपग्रेड करना शामिल है।

       भारतीय रेल पर विभिन्न प्रकार के विद्युत रेल इंजनों को संभालना, सिवाय डब्ल्यूएजी 6 ए.बी. सी और डब्ल्यू एपी-5/डब्ल्यू एजी 9 के, जिनका सीमित संख्या में आयोजन किया जाता था, अब प्रौद्योगिकी स्थानांतरण के फलस्वरुप सभी रेल इंजनों को स्वदेश में ही डिजाइन किया जाने लगा है। 3-फेज प्रोद्योगिकी को अपनाने तथा डब्ल्यूएजी-9/ डब्ल्यूएपी-5 श्रेणी 6000 अश्वशक्ति, टीओटी सहित 25 कि. वो. क उस समय की मेसर्स एबीबी, स्विटजरलैंड से आयात किये जाने के साथ, भारतीलय रेल के पास विद्युत इंजनों के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी हो गई है। 1998 से इन रेल इंजनों क स्वदेशी रूप से सी.एल.डब्ल्यू में निर्माण किया जा रहा है। आरडीएसओ इस प्रौद्योगिकी को आधार प्रदान करता है तथा उद्योग जगत के माध्यम से इसकी महत्वपूर्ण उप-प्रणालियों का सफलतापूर्वक स्वदेशीकरण कर चुका है। ऎसा करने से भारत में इन रेल इंजनों की उत्पादन लागत काफी कम हो गई है। स्वदेश में विकसित किया गया डब्ल्यू एपी 7, रेल इंजन प्रौद्योगिकी के सफल आमेलन का एक अच्छा उदाहरण है।



Source : आरडीएसओ में आपका स्वागत है CMS Team Last Reviewed on: 20-10-2017  

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